अनेक रोगों का रामबाण इलाज है अनार : Health Benefits of Pomegranate in Hindi : Anar ke fayde

0
733
Anar ke fayde
Anar ke fayde

अनेक रोगों का रामबाण इलाज है अनार : Health Benefits of Pomegranate in Hindi : Anar ke fayde

Health Benefits of Pomegranate in Hindi 

Anar ke fayde


 अनार के फायदे

ये तो हम सभी जानते हैं कि अनार खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. खास बात ये भी है कि इसका स्वाद काफी अच्छा होता है. जिस वजह से बच्चे भी आराम से इसे खा लेते हैं. ये फाइबर, विटामिन सी और के का एक बहुत अच्छा माध्यम है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी ढ़ेरों फायदे हैं.

अनार के छोटे-छोटे दानों में रस भरा होता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये एक ऐसा फल है जिसके बीज और छिलके में भी कई गुण होते हैं. अनार का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों में बचाव होता है. ये कैंसर होने की आशंका से भी बचाता है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और सेक्स लाइफ को भी खुशहाल बनाता है.

हमारे देश में अनार का पेड़ सभी जगह उगाया जाता है। अफगानिस्तान और भारत के उत्तरी भाग में पैदा होने वाले अनार बहुत रसीले और अच्छी किस्म के होते हैं। अनार के पेड़ कई शाखाओं से युक्त लगभग 6 मीटर ऊंचे होते हैं। इसकी छाल चिकनी, पतली, पीली या गहरे भूरे रंग की होती है। इसके पत्ते कुछ लंबे व कम चौड़े होते हैं तथा फूल नारंगी व लाल रंग के, कभी-कभी पीले 5-7 पंखुड़ियों से युक्त एकल या 3-4 के गुच्छों में होते हैं। अनार के फल गोलाकार, लगभग 2 इंच व्यास का होता है। इसके फल का छिलका हटाने के बाद सफेद, लाल या गुलाबी रंग के रसीले दाने होते हैं। रस की दृष्टि से यह फल मीठा, खट्टा-मीठा और खट्टा तीन प्रकार का होता है। अनार का केवल फल ही नहीं बल्कि इसका पेड़ भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। फल की अपेक्षा कली व छिलके में अधिक गुण पाये जाते हैं।

विभिन्न भाषाओं में नाम :
संस्कृत         दाड़िम, लोहित पुष्पक, दंत बीज।
हिंदी.          अनार ।
मराठी          डालिंब ।
गुजराती        दाड़म।
बंगाली          दालिम।
तैलगू           दानिम्मा।
तमिल          मदुलाई।
फारसी         अनार, शीरी अनार।
अरबी           रूमान, हामिज।
अंग्रेजी          पोमेग्रेनेट
लैटिन          प्युनिका ग्रेनेटम

रंग : अनार का छिलका लाल, हरा और इसका दाना लाल और सफेद होता है।

स्वाद : अनार का फल खट्टा, मीठा और फीका होता है।

स्वरूप : यह एक मध्यम आकार का पेड़ है जो भारत के प्रत्येक स्थान में मिलता है। पंजाब और अफगानिस्तान की तरफ का अनार अधिक मीठा होता है।

स्वभाव : इसकी प्रकृति शीतल होती है।

मात्रा (खुराक) : अनार के फल का रस 20 से 25 मिलीलीटर, बीजों का चूर्ण 6 से 9 ग्राम, छाल का चूर्ण तीन से पांच ग्राम, पुष्प कलिका चार से पांच ग्राम।

 अनार के औषधीय गुण निम्न हैं : 

अनार के सेवन से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है, यह पेट को नरम करता है, मूत्र लाता है, हृदय के लिए लाभदायक होता है। प्यास को खत्म करता है। धातु को पुष्ट करता है, शरीर के प्रत्येक अंग का पोषण करता है। यह विभिन्न रोगों में उपयोगी होता है। अनारदाना का बारीक चूर्ण स्वादिष्ट, भोजन पचाने वाला और भूख बढ़ाने वाला होता है तथा यह मंदाग्नि, वायुगोला, अपच, अतिसार, गले के रोग, कमजोरी और खांसी में लाभकारी होता है।

          वैज्ञानिक मतानुसार अनारदाने में आद्रता 78 प्रतिशत, कार्बोहाईट्रेट 14.5 प्रतिशत, प्रोटीन 1.6 प्रतिशत, वसा 0.1 प्रतिशत होती है। इसके अलावा फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आक्जैलिक अम्ल, तांबा, लोहा, गंधक, टेनिन, शर्करा, विटामिन्स होते हैं। फल की छाल में 25 प्रतिशत, तने के गूदे में 25 प्रतिशत तक, पत्तियों में 11 प्रतिशत और जड़ की छाल में 28 प्रतिशत टैनिन होता है।

 

 अनार का सेवन कैसे करें? अनार क़े खास प्रयोग :

  • प्रतिदिन अनार के जूस से शरीर में रक्त का संचालन अच्छी तरह से होता है।
  • अनार खाने से ब्रेस्ट कैंसर और फेफड़ो के कैंसर की संभावना कम रहती है।
  • अनार के सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को भी कम किया जा सकता है।
  • अनार रक्त में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।
  • अनार के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर की भी संभावना कम हो जाती है।
  • गर्मियों में सही खान-पान के लिए अनार को भी अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इससे पाचन संबंधी समस्याओं में तो आराम मिलता ही है, साथ ही इसके नियमित सेवन से धमनियां भी ठीक रहती हैं।
  • अनार के सेवन से त्वचा में निखार आता है इसलिए स्वस्थ त्वचा के लिए भी आप अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं।
  • अनार खाने से दांतों संबंधी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।
  • वो गर्भवती महिलाएं जो अनार के जूस का सेवन करती हैं, उनका बच्चा हेल्दी और स्वस्थ होता है।
  • अनार से अधिक उम्र के लोगो को होने वाली एलजाइमर नामक बीमारी से भी छुटकारा मिलता है।

अगले पेज पर पढ़ें अनार के फायदे एवं उपयोग

LEAVE A REPLY