अरबी के फायदे एवं स्वास्थ्य लाभ : Health Benefits of Arbi in Hindi : Arbi Ke Fayde In Hindi

0
511
Arbi Ke Fayde In Hindi
Arbi Ke Fayde In Hindi

अरबी के फायदे एवं स्वास्थ्य लाभ : Health Benefits of Arbi in Hindi : Arbi Ke Fayde In Hindi

Health Benefits of Arbi in Hindi 

Arbi Ke Fayde In Hindi


अरबी के फायदे

अरबी अत्यंत प्रसि़द्ध और सभी की परिचित वनस्पति है। अरबी की प्रकृति ठंडी और तर होती है। अरबी के पत्तों से बनी सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती है। अरबी के फल, कोमल पत्तों और पत्तों की तरकारी बनती है। अरबी वस्तुत: गर्मी के मौसम की फसल है तथा गर्मी और वर्षा की ऋतु में होती है। अरबी अनेकों किस्म की होती है जैसे- राजाल, धावालु, काली-अलु, मंडले-अलु, गिमालु और रामालु। इन सबमें काली अरबी उत्तम है। कुछ अरबी में बड़े और कुछ में छोटे कन्द लगते हैं। इससे विभिन्न प्रकार के पकवान बनाये जाते हैं। अरबी रक्तपित्त को मिटाने वाली, दस्त को रोकने वाली है।

अरबी भी जमीन के भीतर उगाए जाते हैं। इसे कंद वर्ग की वनस्पति कहा जाता है जो एक उष्णकटिबन्धीय पौधा है। इसे लोग प्राचीन काल से ही उगाते आ रहे हैं। लोग इसकी जड़ की सब्जी तो बनाकर खाते ही हैं साथ ही अरबी के पत्तों की भी सबजी बनाकर खाई जाती है। गर्मी और वर्षा के मौसम में उगाई जाने वाली अरबी रक्तपित्त को मिटाने वाली, दस्त को रोकने वाली सब्जी है।

विभिन्न भाषाओं में नाम :
हिंदी  घुइयां, अरबी, अरुई।
अग्रेंजी ग्रेटलीव्ड कैलेडियम।
लैटिन एरम इण्डिकम।

अरबी के औषधीय गुण निम्न हैं : Arbi Ke Fayde In Hindi

चिकित्सकों के मुताबिक कार्बोंहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर अरबी में आलू की अपेक्षा ज्यादा पौष्टिक होता है। यह मस्तिष्क को स्वस्थ्य तो रखता ही है साथ ही रक्तपित्त की विकृति को भी दूर करता है।

अरबी शीतल, अग्निदीपक (भूख को बढ़ाने वाली), बल की वृद्धि करने वाली और स्त्रियों के स्तनों में दूध बढ़ाने वाली है। अरबी के सेवन से पेशाब अधिक मात्रा में होता है एवं कफ और वायु की वृद्धि होती है। अरबी के फल में धातुवृद्धि की भी शक्ति है। अरबी के पत्तों का साग वायु तथा कफ बढ़ाता है। इसके पत्तों में बेसन लगाकर बनाया गया पकवान स्वादिष्ट और रुचिकर होता है, फिर भी उसका अधिक मात्रा में सेवन उचित नहीं है।

अगले पेज पर पढ़ें अरबी के फायदे एवं उपयोग

LEAVE A REPLY