चीकू एक फायदे अनेक : Health Benefits of Sapota in Hindi : Chiku Ke fayde

0
398
Chiku Ke fayde
Chiku Ke fayde

चीकू एक फायदे अनेक : Health Benefits of Sapota in Hindi : Chiku Ke fayde

Health Benefits of  in Hindi 

Chiku Ke fayde


 चीकू के फायदे

चीकू का पेड़ मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका के उष्ण कटिबंध का वेस्टंइडीज द्वीप समूह का है। वहां यह `चीकोज पेटी` के नाम से प्रसिद्ध है। परन्तु चीकू वर्तमान समय में सभी देशों में पाया जाता है। चीकू मुख्य रूप से तीन प्रकार के होता है।

1. लम्बा गोल।

2. साधारण लम्बा गोल।

3. गोल।

           कच्चे चीकू बिना स्वाद के और पके चीकू बहुत मीठे और स्वादिष्ट होते हैं। गोल चीकू की अपेक्षा लम्बे गोल चीकू श्रेष्ठ माने जाते हैं। पके चीकू का नाश्ते और फलाहार में उपयोग होता है। कुछ लोग पके चीकू का हलुवा बनाकर खाते हैं। इसका हलुवा बहुत ही स्वादिष्ट होता है। चीकू खाने से शरीर में विशेष प्रकार की ताजगी और फूर्ती आती है। इसमें शर्करा की मात्रा अधिक होती है। यह खून में घुलकर ताजगी देती है। चीकू खाने से आंतों की शक्ति बढ़ती है और आंतें अधिक मजबूत होती हैं।

           चीकू के पेड़ से `चिकल` नामक पदार्थ पैदा होता है। चीकू के पेड़ की छाल से चिकना दूधिया- `रस-चिकल` नामक गोंद निकाला जाता है। उससे चबाने का गोंद च्युंइगम बनता है। यह छोटी-छोटी वस्तुओं को जोड़ने के काम आता है। दंत विज्ञान से संबन्धित शल्य क्रिया में `ट्रांसमीशन बेल्ट्स` बनाने में इसका उपयोग होता है। `गटापची` नामक पदार्थ के बदले भी इसका उपयोग होता है। चीकू की छाल बाधक, शक्तिवर्द्धक और बुखारनाशक होती है। इस छाल में टैनिन होता है। दक्षिण लुजोन के मछुए नौकाओं के पाल और मछलियों के पकड़ने के साधन रंगने के लिए इसकी छाल का उपयोग करते हैं।

 चीकू के औषधीय गुण निम्न हैं : Chiku Ke fayde

चीकू के फल शीतल, पित्तनाशक, पौष्टिक, मीठे और रुचिकारक हैं। इसमें शर्करा का अंश ज्यादा होता है। यह पचने में भारी होता है। चीकू ज्वर के रोगियों के लिए पथ्यकारक है। भोजन के बाद यदि चीकू का सेवन किया जाए तो यह निश्चित रूप से लाभ प्रदान करता है।

वैज्ञानिक मतानुसार : चीकू के फल में थोड़ी सी मात्रा में  ‘संपोटिन’ नामक तत्व रहता है। चीकू के बीज दस्तावर और मूत्रकारक माने जाते हैं। चीकू के बीज में सापोनीन एवं संपोटिनीन नामक कड़वा पदार्थ होता है। चीकू के फल में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत चर्बी और साढे़ पच्चीस प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट है। इसमें विटामिन `ए´ अच्छी मात्रा में तथा विटामिन-सी कम मात्रा में है। चीकू के फल में 14 प्रतिशत शर्करा भी होती है तथा इसमें फास्फोरस तथा लौह भी काफी मात्रा में होता है एवं क्षार का भी कुछ अंश होता है।

अगले पेज पर पढ़ें चीकू के फायदे एवं उपयोग

LEAVE A REPLY