अदरक के फायदे, स्वास्थ्य लाभ नुकसान : Health Benefits of Ginger in Hindi

0
407

अदरक के फायदे एवं स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits of Ginger in Hindi & How to use Ginger


सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय मिले, तो कहना ही क्या। लेकिन चाय समेत हमारे भोजन को जायकेदार बनाने वाला अदरक खूबसूरती को बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। अदरक को आप फल-सब्जी या फिर दवा भी मान सकते हैं।

अदरक के चिकित्सीय गुणों की जानकारी पुरातन चिकित्सा पद्धति में भी आसानी से देखी जा सकती है। ब्‍लड शुगर को यह नियंत्रित भी करता है, इसके अलावा यह कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को भी कम करता है अदरक। आइए हम आपको गुणों से भरपूर अदरक के फायदे के बारे में बताते हैं :

तोंद कम करने के लिए : 10 ग्राम अदरक को छीलकर छोटे टुकड़े करके तवे पर थोड़े से पानी के साथ भून लें। जब पानी पूरा जल जाये तब इसमें एक चम्मच देसी घी डालकर अच्छे से सेक लें। इसे भोजन करने से पहले खाएँ । इसे खाने से बढ़ी हुई तोंद कोअपने सामान्य आकार में लाने में मदद मिलती है।

त्वचा को निखारे : अदरक त्वचा को आकर्षक व चमकदार बनाने में मदद करता है। सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा खाएं। इससे न केवल आपकी त्वचा में निखार आएगा बल्कि आप लंबे समय तक जवां दिखेंगे।

मासिक धर्म का कष्ट : जिन अविवाहित स्त्रियों या लड़कियों को माहवारी या मासिक धर्म कष्ट पूर्वक होता हो तो उन्हें सोंठ और पुराने गुड़ का काढ़ा बनाकर पीने से बहुत लाभ होता है। इसमें खट्टी चीजें और ठंडे पेय नहीं लेने चाहिए।

बीमारियों में रामबाण : दवा के रूप में अदरक का प्रयोग गठिया, आर्थराइटिस, साइटिका और गर्दन-रीढ़ की हड्डियों के रोग (सर्वाइकल स्पांडिलाइटिस) में प्रमुखता से किया जाता है। इसके अलावा भूख न लगना, पेचिश, खांसी-जुकाम, शरीर में दर्द के साथ बुखार, कब्ज, कान में दर्द, उल्टी होना, मोच और मासिक धर्म की अनियमितता दूर करने में अदरक का प्रयोग किया जाता है।

कैंसर प्रतिरोधी : अदरक में कोलेस्ट्राल का स्तर कम करने, रक्त का थक्का जमने से रोकने, एंटी-फंगल और कैंसर प्रतिरोधी गुण भी पाए जाते हैं।

मार्निग सिकनेस से निजात : अदरक गर्भवती महिलाओं को होने वाली मार्निग सिकनेस (चक्कर आना, उल्टियां होना आदि) से निजात दिलाता है।

खट्टी डकार : आधा कप गर्म पानी में एक चम्मच अदरक का रस और चौथाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाकर सुबह शाम कुछ दिन लेने से खट्टी या कड़वी डकार आनी बंद हो जाती है। खट्टी डकार एसिडिटी के कारण आती है।

दर्द मिटाए चुटकी में : अदरक दर्द भगाने की सबसे कारगर दवा है। ‘फूड्स दैट फाइट पेन’ पुस्तक के लेखक आर्थर नील बर्नार्ड के मुताबिक अदरक में दर्द मिटाने के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। यह बिना किसी दुष्प्रभाव के दर्दनिवारक दवा की तरह काम करता है।

अगले पेज पर पढ़ें और अधिक फायदे

LEAVE A REPLY