अमरूद के फायदे एवं स्वास्थ्य लाभ : Health Benefits of Guava in Hindi

0
495
Health Benefits of Guava in Hindi
Health Benefits of Guava in Hindi

अमरूद के फायदे एवं स्वास्थ्य लाभ : Health Benefits of Guava in Hindi

Health Benefits of Guava in Hindi


अमरूद के फायदे

अमरूद का पेड़ आमतौर पर भारत के सभी राज्यों में उगाया जाता है। उत्तर प्रदेश का इलाहाबादी अमरूद विश्वविख्यात है। यह विशेष रूप से स्वादिष्ट होता है। इसके पेड़ की ऊंचाई 10 से 20 फीट होती है। टहनियां पतली-पतली और कमजोर होती हैं। इसके तने का भाग चिकना, भूरे रंग का, पतली सफेद छाल से आच्छादित रहता है। छाल के नीचे की लकड़ी चिकनी होती है। इसके पत्ते हल्के हरे रंग के, खुरदरे, 3 से 4 इंच लंबे, आयताकार, सुगंधयुक्त और डंठल छोटे होते हैं।

          अमरूद लाल और पीलापन लिए हुए हरे रंग के होते हैं। बीज वाले  और बिना बीज वाले तथा अत्यंत मीठे और खट्टे-मीठे प्रकार के अमरूद आमतौर पर देखने को मिलते हैं। सफेद की अपेक्षा लाल रंग के अमरूद गुणकारी होते हैं। सफेद गुदे वाले अमरूद अधिक मीठे होते हैं। फल का भार आमतौर पर 30 से 450 ग्राम तक होता है।

           आमतौर पर देखा जाता है कि जब लोग फल खरीदने जाते हैं तो उनकी नज़र में केला, सेब, अंगूर तथा आम आदि फल ही पोशक तत्वों से भरपूर नज़र आते हैं। अमरूद जैसा सस्ता तथा सर्वसुलभ फल उन्हें बेकार और गरीबों के खाने योग्य ही लगता है, पर वास्तव में ऐसा नहीं है। अमरूद में सेब से भी अधिक पोशक तत्व होते हैं। इसीलिए इसे `गरीबों का सेब´ भी कहा गया है। अमरूद मधुर और रेचक (दस्त लाकर पेट साफ करने वाला) फल है तथा इसके नियमित प्रयोग से मल अवरोध तो दूर होता ही है, साथ ही वात-पित्त, उन्माद (पागलपन), मूर्छा (बेहोशी), मिर्गी, पेट के कीडे़, टायफाइड और जलन आदि का नाश होता है। आयुर्वेद में इसे शीतल, तीक्ष्ण, कसैला, अम्लीय तथा शुक्रजनक (वीर्यवर्द्धक) बताया गया है। यहां सेब और अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की तुलना की जा रही है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अमरूद कितना अधिक पौष्टिक है।

अमरूद के औषधीय गुण निम्न हैं : Health Benefits of Guava in Hindi

अमरूद में विटामिन सी और शर्करा काफी मात्रा में होती है। अमरूद में पेक्टिन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। अमरूद को इसके बीजों के साथ खाना अत्यंत उपयोगी होता है, जिसके कारण पेट साफ रहता है। अमरूद का उपयोग चटनियां, जेली, मुरब्बा और फल से पनीर बनाने में किया जाता है।

अमरूद का रासायनिक संगठन :

तत्त्व मात्रा %
पानी 76.1
प्रोटीन 1.5
वसा 0.2
खनिज पदार्थ 7.8
विटामिन-सी 1
कार्बोहाइड्रेट 14.6
फास्फोरस 0.44
रेशा 6.9

 

अमरूद क़े विभिन्न भाषाओं में नाम :

हिंदी.  : अमरूद, सफरी, बिही।

मराठी  : पेरू, जाम।

गुजराती  : जामफल।

बंगाली  : पियारा, चिचारा, गोआर्चाफल।

तेलगू  : गोइया।

अरबी  : कामसुरा।

कन्नड़  : शिवे।

अंग्रेजी  : कामन गुआवा।

लैटिन   : सिडियम गुआजावा।

अगले पेज पर पढ़ें अमरूद के फायदे एवं उपयोग

LEAVE A REPLY