विटामिन ‘D’ के लाभ और महत्व को जानिए और स्वस्थ रहिये : Health Benefits of Vitamin D in Hindi

0
422
Health Benefits of Vitamin D In Hindi
Health Benefits of Vitamin D In Hindi

विटामिन ‘D’ के लाभ और महत्व को जानिए और स्वस्थ रहिये : Health Benefits of Vitamin D in Hindi

Health Benefits of Vitamin D in Hindi


शरीर के लिए जरूरी विटामिन ‘डी’

हड्डियों से संबंधित परेशानी के इलाज में विटामिन-डी प्रमुखता से इस्तेमाल होता रहा है। अब विटामिन डी का एक अन्य फायदा सामने आया है। विटामिन डी की अतिरिक्त खुराक लेने से उस रसायन का निर्माण बढ़ जाता है जो शरीर को त्वचा संबंधी संक्रमण से बचाता है।

विटामिन डी की मदद से शरीर में कैल्शियम का निर्माण होता है और कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक होता है। इसके अभाव में हड्डी कमजोर होती हैं व टूट भी सकती हैं, साथ ही इसके अभाव से हड्डियों की नरमाई बढ़ जाती है। विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन डी का स्तर अधिक होने पर शरीर के विभिन्न अंगों- जैसे गुर्दों, हृदय, रक्त वाहिकाओं और अन्य स्थानों में पथरी हो सकती है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के स्तर को भी नियंत्रि‍त करता है। आइए जानें विटामिन डी क्या हैं।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई कि त्वचा रोग से परेशान मरीज को विटामिन डी की अतिरिक्त खुराक देने से उसका प्रतिरक्षा तंत्र बेहतर होता है।

इससे एटोपिक डर्माटाइटिस यानी दाद-खाज और खुजली सरीखी परेशानियां दूर होती हैं।
प्रमुख शोधकर्ता रिचर्ड गालो ने कहा कि विटामिन डी की खुराक के दीर्घकालिक प्रभाव के बारे में अभी और गहन शोध की जरूरत है। एक अन्य शोधकर्ता तिसा आर हाता ने बताया कि अध्ययन के नतीजों से पता चला कि विटामिन-डी की अतिरिक्त खुराक देने से त्वचा रोग के मरीज में कैथेलाइसिडीन नामक रसायन बनने लगता है।

इस अध्ययन में 28 मरीजों को शामिल किया गया। इनमें से 14 एटापिक डर्माटाइटिस के शिकार थे। इन मरीजों को 21 दिन तक रोजाना 4000 आईयू विटामिन डी 3 की खुराक दी गई। बायोप्सी जांच से पता चला कि विटामिन डी की अतिरिक्त खुराक से त्वचा में कैथेलाइसिडीन संबंधी विकार दूर हो गए।

अगले पेज पर पढ़ें विटामिन ‘डी’ के फायदे एवं स्वास्थ्य लाभ

LEAVE A REPLY