How to Make Skin Toners in Home : घर पर बनाए स्किन टोनर

0
3803
How to Make Skin Toners in Home
How to Make Skin Toners in Home

How to Make Skin Toners in Home : घर पर बनाए स्किन टोनर

घर पर बनाए स्किन टोनर और अपने चेहरे को सुन्दर और आकर्षक बनाएं

How to Make Skin Toners in Home


टोनर क्या है, त्वचा को टोन करना अनिवार्य है अगर आपको जवान और जीर्णोद्धार (rejuvinated) महसूस करना है तो क्योंकि बढती उम्र, मौसम, प्रदूषण और अन्य हानिकारक केमिकल से आपके चेहरे और अन्य शरीर के अंग की त्वचा ढीली पड़ने लगती है और इन पर झुर्रियां / रिंकल उत्पन्न होना शुरू हो जाती है।

त्वचा पर जमे तेल को साफ़ करने के लिए टोनर का उपयोग किया जाता है। ये त्वचा को टाइट बनाता है। ये पोर की साइज़ को घटाता है और त्वचा में ब्लड सप्लाई की मात्रा को बढ़ाता है। टोनर से प्राकृतिक त्वचा का pH मात्रा बनी रहती है जिस से त्वचा साफ़, सुन्दर और हाइड्रेटेड रहती है।

सफाई और टोनिंग दोनों ही सुन्दरता के लिए महत्वपूर्ण है

त्वचा की सफाई, टोनिंग और एक्सफोलिएटिंग (exfoliating) को करने से त्वचा निखरती है, जवान और सुन्दर बनती है।

ये स्किन टोनिंग एक महत्वपूर्ण भाग है जहाँ त्वचा पर जमी गंद को निकाला जाता है और त्वचा के पोर को खुला किया जाता है। दिन प्रतिदिन सुन्दरता के लिए स्किन टोनिंग आवश्यक है। स्किन टोनिंग इसलिए अनिवार्य है क्योंकि ये त्वचा पर से आयल को निकालता है जो चेहरे के धोने के बाद भी नहीं जाते और इस तरह त्वचा को गंद और जर्म (germ) से दूर रखता है।

त्वचा को सही से साफ़ और हाइड्रेट करना चाहिए ताकि ये बिना कोई दिक्कत के सांस ले सकें। बेहतर त्वचा को पाने के लिए आप बहुत से पैसों को मेहेंगे प्रोडक्ट को खरीदने में लगाते है जो कोई ख़ास असर आपकी त्वचा पर नहीं दिखा पाते है।इस से आपके  पैसे भी व्यर्थ जाते है और साथ ही कोई लाभ भी प्राप्त नहीं होता लेकिन फिर भी आप इस गलती को दोहराते रहते है।

मार्किट में आपको अनेक स्किन टोनर प्राप्त होंगे लेकिन ये सब मेहेंगे होते है और साथ ही इनमे अनेक केमिकल पदार्थ मौजूद होता है। ये टोनर त्वचा पर बेहतर असर दिखाने से ज्यादा त्वचा को हानि पहुंचाते है।

घर पर बनने वाले टोनर बहुत ही प्रभावशाली होते है और इन्हें आप आसानी से बना सकते है और साथ ही इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। आपकी त्वचा भले ही अलग हो लेकिन देखभाल की ज़रुरत सभी त्वचा को पड़ती है और इनकी देखभाल करना अनिवार्य भी है। शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ श्रेष्ठ त्वचा को भी बनाए रखना आवश्यक है।

मार्किट में उपलब्ध स्किन टोनर को अनेक लोग उपयोग में लेते है। लेकिन आप स्किन टोनर को घर पर आसानी से बना सकते है और इनका उपयोग कर सकते है। नीचे एसे ही कुछ घर पर बनने वाले टोनर के बारे में दर्शाया गया है जिनका उपयोग कर आप अनेक लाभों को प्राप्त कर सकते है। स्वस्थ त्वचा को पाने के लिए त्वचा की सफाई, टोनिंग और मोइस्चराइज़िन्ग करना आवश्यक है।

अगले पेज पर पढ़ें कैसे बनाए स्किन टोनर

LEAVE A REPLY