Muhammad Yunus Quotes In Hindi : मोहम्मद युनुस के सुविचार एवं अनमोल वचन

0
170
Muhammad Yunus Quotes In Hindi
Muhammad Yunus Quotes In Hindi

Muhammad Yunus Quotes in Hindi, Muhammad Yunus thoughts in hindi, Muhammad Yunus ke Suvichar, Muhammad Yunus ke  Anmol Vachan, Muhammad Yunus Slogans in Hindi, Thoughts of Muhammad Yunus In Hindi, Slogans of Muhammad Yunus, Quotes By Muhammad Yunus, Quotes By Muhammad Yunus Best Quotes, मोहम्मद युनुस के सुविचार एवं अनमोल वचन

Muhammad Yunus Quotes In Hindi

मोहम्मद युनुस के शुद्ध विचार एवं प्रसिद्ध कथन


Muhammad Yunus Quote : “मेरी सबसे बड़ी चुनौती लोगों की मानसिकता बदलना रही है, मानसिकता हम पर अजीब चालें खेलती  है। हम चीजों को उस तरह से देखते हैं जिस तरह हमारे दिमाग ने हमारी आँखों को देखने का निर्देश दिया है”

Muhammad Yunus Quote : “पैसा बनाना एक खुशी है। और यह एक बहुत बड़ा  प्रोत्साहन है। अन्य लोगों को खुश करना बहुत बड़ी खुशी है”

Muhammad Yunus Quote : “जल्द ही हमने देखा कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को दिया जा रहा पैसा परिवार के लिए अधिक फायदेमंद रह रहा है।  इसलिए हमने अपनी नीति बदली और महिलाओं को उच्च प्राथमिकता देने लगे। नतीजतन, अब ग्रामीण बैंक ४० लाख उधारकर्ताओं में से ९६% महिलाएं हैं”

Muhammad Yunus Quote : “सभ्यता ने हमें भारी सफलताएं दी हैं – चंद्रमा पे जाने की प्रौद्योगिकी। लेकिन इसी सभ्यता ने हमें  ऋण, पर्यावरण संकट, और कई तरह के संकट में डाला है। हमें ऐसी सभ्यता की ज़रुरत है जहाँ हम इन चीजों को अलविदा कह सकेँ”

Muhammad Yunus Quote : “गरीबी और हमारे समाज में आर्थिक संकट की खामियों को दूर करने के लिए, हमें अपने सामाजिक जीवन की कल्पना करने की जरूरत है, हमें अपना दिमाग खोलना होगा, वो सोचना होगा जो कभी नहीं सोचा गया और एक सामाजिक उपन्यास लिखना होगा, हमें चीजों को करने के लिए उनकी कल्पना करनी होगी.अगर आप कल्पना नहीं करेंगे तो वो कभी नहीं होंगी”

Muhammad Yunus Quote : “आज, अगर आप विश्व भर के फाइनेंसियल सिस्टम्स पर नज़र डालें तो दुनिया की आधे से अधिक आबादी -छह अरब लोगों में से तीन अरब से भी अधिक लोग – किसी  बैंक से कर्ज लेने के लिए योग्य नहीं हैं। यह शर्म की बात है”

LEAVE A REPLY